Wednesday, October 23, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमराज्यउत्तर प्रदेशशिक्षक ने अपनी सैलरी से बनवाये सरकारी स्कूल में सात शौचालय

शिक्षक ने अपनी सैलरी से बनवाये सरकारी स्कूल में सात शौचालय

पूर्व में लड़ाना के सरकारी स्कूल में बनवा चुके हैं शौचालय, राज्यपाल ने किया था सम्मानित
जनसागर टुडे

जहाँगीराबाद। सरकारी स्कूलों से अक्सर शिक्षक न होने या शिक्षकों द्वारा विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों द्वारा झाड़ू लगवाने की खबरें सामने आती रहती हैं। लेकिन एक सरकारी स्कूल ऐसा भी हैं जहां एक शिक्षक ने छात्र-छात्राओं के लिए अपने वेतन व बचाकर रखी गई धनराशि से सरकारी स्कूल में सात शौचालय बनवाए हैं। यहां तक कि बच्चों को अच्छी शिक्षा देने की कोशिश भी यह शिक्षक लगातार कर रहे हैं।

क्षेत्र के गांव रूठा स्थित संजय गांधी स्मारक शिक्षा सदन जूनियर हाई स्कूल में बतौर सहायक अध्यापक तैनात सुनील दीक्षित ने प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर अन्य सरकारी स्कूल के शिक्षकों के लिए मिसाल पेश करते हुए छात्रों के लिए पांच और छात्राओं के लिए दो शौचालय बनवाये हैं।

गुरूवार को विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यातिथि के रूप में मौजूद रहे बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ लक्ष्मीकांत पांडे ने फीता काटकर शौचालयों का लोकार्पण किया। इससे पूर्व सुनील दीक्षित खानपुर क्षेत्र के लड़ाना गांव में सरकारी स्कूल में तैनात थे और वहां भी उन्होंने वर्ष 2019 में छात्राओं के लिए शौचालयों का निर्माण कराया था। उनके इस प्रयास के बाद विद्यालय में छात्राओं की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई थी और केरल के राज्यपाल आरिफ मौहम्मद खान व तत्कालीन जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने उन्हें सम्मानित भी किया था।

इस अवसर पर बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडे ने सहायक अध्यापक सुनील दीक्षित की प्रशंसा करते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं के लिए विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ शौचायलयों की व्यवस्था होनी भी अति आवश्यक है जिससे छात्र छात्राओं को स्वच्छ वातावरण मिल सके। इसके बारे में विचार करना और उसको धरातल पर सिद्ध करने का जो कार्य सुनील दीक्षित ने किया है वह अत्यंत सराहनीय है।

सुनील दीक्षित से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि जब उनका तबादला रूठा गांव के सरकारी विद्यालय में हुआ तब पहले ही दिन उन्होंने शौचालयों की व्यवस्था की ओर ध्यान दिया। क्योंकि बच्चों के लिए शिक्षा के साथ स्वच्छ वातावरण होना भी अत्यंत आवश्यक है। उसी दिन उन्होंने छात्र छात्राओं के लिए शौचालयों बनवाने का संकल्प ले लिया था जो आज पूरा हो गया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता शिव कुमार अग्रवाल जनता इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य सीपी अग्रवाल ने की। इस मौके पर स्कूली छात्र छात्राओं सहित दर्जनों लोग मौजूद रहे।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img