Monday, October 21, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमआप का शहरजिला कारागार में कारवां चौथ का पर्व मनाया गया।

जिला कारागार में कारवां चौथ का पर्व मनाया गया।

जिला कारागार में कारवां चौथ का पर्व मनाया गया।
शाहजहांपुर/करवा चौथ व्रत के पावन पर्व पर शाहजहांपुर जेल में निरुद्ध महिला बंदियों को  करवा चौथ पर सजने संवरने के लिए श्रृंगार सामग्री एवं साड़ियां तथा करवा चौथ व्रत पूजा के लिए आवश्यक सामग्री- करवा ,चूरा,देशी घी, बतासे, कलेंडर, मेंहदी, लिपिस्टिक, नेल पॉलिश,महावर, काजल, सिंदूर, विन्दी, चूड़ी, चावल आदि सभी महिला बंदियों को स्वयंसेवी संगठन- के सौजन्य से भेंट की गई ताकि सभी महिला बंदी जो करवा चौथ का व्रत रखे हुए हैं वह पूर्ण स्वराज सजा और पवित्र भावना और श्रद्धा के साथ अपना पूजन कर सकें और उन्हें जेल में बंद रहने का इस आधार पर कोई एहसास ना हो कि अगर घर होते तो हम इस तरह से त्यौहार मनाते।
स्वयंसेवी संगठन- उड़ान एक उम्मीद वेलफेयर फाउण्डेशन की अध्यक्षा श्रीमती नीलम गुप्ता और उनकी टीम के द्वारा कारागार पर उपस्थित होकर उक्त सामग्री भेंट की गई। इस अवसर पर जेल अधीक्षक मिजाजीलाल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे सभी महिला बंदी उक्त सामग्री प्रकार बहुत खुश दिख रही थी जैसे की उनके घर पर रहने या कारागार में निरुद्ध रहने में करवा चौथ का व्रत करने में कोई अंतर नहीं रहा बल्कि उन्होंने कारागार में निरोध रहकर पूरे साथ सजा के साथ तरीके से अनेक अनेक महिलाओं के साथ करवा चौथ का व्रत विधि विधान से किया और जेल प्रशासन के द्वारा उन्हें सभी सुविधाएं और सामग्री उपलब्ध कराई गई ।उससे सभी महिला बंदी बहुत खुश नजर आ रहीं थीं। इसके बाद सभी महिला बंदी उक्त सामग्री और साड़ियों आदि से तैयार होकर  निर्धारित समय पर चांद के दीदार करते हुए अपने पति की दीर्घायु की कामना करेंगीं। और अपने पति को सामने बिठाकर उसका पूजा अर्चन करेंगीं। जिसके लिए जेल प्रशासन के द्वारा पूर्ण तैयारी कर ली गई है।
ज्ञातव्य है कि सभी महिला बंदियों को पूर्व में ही साड़ियां एवं सूट उपलब्ध कराए गए थे तथा मेहंदी याद उपलब्ध करा दी गई थी तथा उन्हें मेहंदी रचने का प्रशिक्षण भी दिल दिया गया था ताकि सभी महिला बंदी करवा चौथ के व्रत पर अपने हाथों पर मेहंदी रख सके और परंपरागत तरीके से सज धज सकें।
आज स्वयंसेवी संगठन- उड़ान एक उम्मीद वेलफेयर फाउण्डेशन एवं उसकी अध्यक्षा श्रीमती नीलम गुप्ता तथा उनकी टीम का जेल प्रशासन की तरफ से आभार प्रकट किया जाता है एवं यह अपेक्षा की जाती है कि वह भविष्य में भी जरूरत के समय कारागार में निरुद्ध गरीब बंदियों को उनकी आवश्यकता अनुसार आवश्यक सहयोग एवं सामग्री उपलब्ध कराती रहें।
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img