Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमराज्यउत्तर प्रदेशअसत्य पर सत्य की विजय रावण धू धू कर जल उठा

असत्य पर सत्य की विजय रावण धू धू कर जल उठा

असत्य पर सत्य की विजय रावण का  पूतला धू धू कर जल उठा

 

पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुआ रावण दहन

 

 

डीके निगम:/जेपी गौतम 

रामघाट(बुलंदशहर) रामघाट बुराई पर अच्छाई अधर्म पर धर्म की जीत के महापर्व रावण का पुतला धू धू जल उठा पुलिस की कड़ी चौकस सुरक्षा व्यवस्था रही।
आपको बता दें गत वर्षो की भांति रामघाट में ,श्री भागीरथी आदर्श रामलीला कमेटी की नेतृत्व में रामलीला मंच से गोपाल शर्मा द्वारा राम और रावण राम की सेना युद्ध हो रहा था उसका संचालन बड़े अच्छे ढंग से प्रदर्शित कर रहे थे।
राम व रावण की सेना में जमकर युद्ध हुआ रावण की तरफ से इंद्रजीत कुंभकरण मेघनाथ मारे गये। इधर राम के छोटे भाई लक्ष्मण को मेघनाथ के तीर लगने पर मूर्छित हो जाते हैं वैध जी को बुलाया जाता है वैध जी के बताए जाने पर हनुमान जी ने पर्वत से संजीवन बूटी लाकर दी। जब लक्ष्मण जी जीवित हुए उसके बाद राम और रावण की सेना में जमकर युद्ध होता है। जब रावण नहीं मरते हैं सोचते हैं क्या उपाय किया जाए तो विभीषण ने राम को बताया कि रावण की नाभि में अमृत है, इसलिए 31बाणों को छोड़ें जिससे 10 बाणों से 10 शीश और बीस बाणों बीस भुजाए और एक बाण से नाभि का अमृत भस्म होगा और धराशाई हो जाएगा तो रामजी ने रावण की नाभि में वाण मारा रावण का पुतला धू धू कर जल उठा यहां पर वह बात सिद्ध होती है कि घर का भेदी लंका ढावें क्योंकि रावण के भाई विभीषण द्वारा बताने पर रामचंद्र जी के अग्निबाण से रावण का अंत हो जाता है अधर्म पर धर्म की जीत होती है।
रावण मेला को आसपास गांव की जनता पुरुष महिलाएं बच्चे काफी देखने लिए आए थे पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार बहुत अधिक भीड़ थी रामघाट थाना प्रभारी शैलेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में एसआई टीएन शर्मा मुनेंद्र सिंह संदीप कुमार सरोज प्रमोद यादव अविनाश राणा दीपक त्यागी सहित एक दर्जन से अधिक हेंड कांस्टेबल कांस्टेबल महिला कांस्टेबल पुलिस बल के साथ तैनात रहकर पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखीं इस बार पुलिस की कड़ी चौकस सुरक्षा व्यवस्था को देखकर ग्राम प्रधान लक्ष्मण शर्मा कमेटी प्रबंधक हिमांशु शर्मा अध्यक्ष महेश चंद पाठक श्याम सुंदर शर्मा ने थाना प्रभारी की जमकर तारीफ करते देखा गया
रावण मेला में बच्चों के खेल खिलौने चाट पकौड़ी जलेबी आदि की दुकानें सज धज कर लगी हुई थी जिससे मेला में आने वाले बच्चे पुरूष महिलाओं को जमकर खरीदारी करते देखा गया रावण मेला शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img