Wednesday, October 23, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमउत्तर प्रदेशबुलंदशहरजनपद स्तरीय हमारा आँगन हमारे बच्चे कार्यक्रम का हुआ आयोजन

जनपद स्तरीय हमारा आँगन हमारे बच्चे कार्यक्रम का हुआ आयोजन

जनसागर टुडे संवाददाता डीके निगम

बुलंदशहर ।  मंगलवार को बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा “हमारा आंगन, हमारे बच्चे” का आयोजन निकुंज हॉल में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सांसद, डॉ भोला सिंह द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन करके किया गया।

इस कार्यक्रम में जनपद के सभी ब्लॉक से 48 निपुण बच्चे विभिन्न विद्यालयों से अपने अभिभावक एवं शिक्षकों के साथ प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में प्री प्राइमरी शिक्षा को बढ़ावा देने एवं बाल वाटिका को विकसित करने के उद्देश्य से उत्कृष्ट आंगनबाड़ी कार्यकत्री, सुपरवाइजर, सीडीपीओ एवं निपुण बच्चों को मुख्य अतिथि सांसद डा. भोला सिंह के द्वारा सम्मानित किया गया।

सांसद द्वारा प्री प्राइमरी शिक्षा को विकसित करने हेतु जोर दिया गया एवं बताया गया कि प्राथमिक शिक्षा के आधारशिला बाल वाटिका से होकर निकलती है,उन्होंने प्री प्राइमरी शिक्षा में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा किए गए प्रयासों हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारी महोदय के द्वारा अल्प समय में शिक्षा गुणवत्ता हेतु किए गए प्रयासों की सराहना की।

इस कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा विभाग के सभी 16 ब्लॉकों के कक्षा 1 के उत्कृष्ट नोडल शिक्षक, नोडल शिक्षक संकुल, उत्कृष्ट आंगनवाड़ी एवं सुपरवाइजर के साथ साथ निपुण बच्चों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत परिषदीय स्कूलों में बेसिक शिक्षा विभाग और बाल विकास विभाग की ओर से नौनिहालों को शिक्षा ग्रहण कराई जा रही है।

अभिभावकों में जागरूकता पैदा करने के लिए ही जनपद स्तर पर “हमारा आंगन, हमारे बच्चे” उत्सव आयोजित किए जा रहे हैं जिसमें अभिभावकों को पूर्व प्राथमिक, प्राथमिक एवं बुनियादी शिक्षा में उसकी एवं घर की भूमिका से अवगत कराया जा रहा है। इसके साथ ही अभिभावकों को आयु के अनुरूप अपने बच्चों का नामांकन सरकारी स्कूलों में कराने एवं उनकी नियमित उपस्थिति के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

साथ ही जो बच्चे पहले से सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे हैं उनकी प्रगति से भी अभिभावकों को अवगत कराया जा रहा है। इसी क्रम में जनपद बुलंदशहर में निकुंज हॉल में आयोजित “हमारा आंगन हमारे बच्चे” कार्यक्रम में राज्य संदर्भदाता समूह के सदस्य संजीव गौड़ द्वारा निपुण भारत एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के परिप्रेक्ष्य में पूर्व प्राथमिक शिक्षा एवं बुनियादी शिक्षा के उद्देश्यों का प्रस्तुतीकरण दिया गया, साथ ही प्री-प्राइमरी शिक्षा में राज्य के प्रयास (वर्ष 2020-21, 2021-22, 2022-23), स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम एवं पूर्व प्राथमिक हेतु वर्ष 2023-24 में किये गये कार्यक्रमों जैसे माता उन्मुखीकरण कार्यकम के बारे में भी प्रस्तुतिकरण दिया गया। आंगनवाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध अभ्यास पुस्तिकाओं परिकलन, कलांकुर, चहक किट की को-लोकेटेड केन्द्रों में उपलब्धता वण्डर बॉक्स वितरण, स्टेशनरी एवं चार लर्निंग कार्नर, आदर्श बालवाटिका कक्षा-कक्ष प्रस्तुतीकरण दिया गया।कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि के तौर पर उपस्थित जिलाध्यक्ष विकास चौहान ने बेसिक शिक्षा विभाग बुलंदशहर के द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता हेतु किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और बताया कि विद्यालयों में सभी सुविधाएं सरकार द्वारा अब समय से उपलब्ध करवाई जा रही हैं

कार्यक्रम में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की प्राचार्या विमलेश विजयश्री भी उपस्थित रहीं, उन्होंने संबोधन में कहा कि अध्यापकों के साथ साथ अभिभावकों को भी बच्चों के शिक्षा के प्रति जागरूक होना अति आवश्यक है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लक्ष्मी कांत पांडे ने उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों का भविष्य संवारना शिक्षकों की जिम्मेदारी है, विभाग द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों एवं कक्षा 1 के लिए स्कूल रेडिनेस कार्यक्रम अंतर्गत बहुत से संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं।

जिनका उपयोग करते हुए उनकी बुनियादी शिक्षा को मजबूत करने के प्रयास करने चाहिए। कार्यक्रम के अंत में बीएसए द्वारा सभी उपस्थित अतिथियों , प्रतिभागियों का आभार प्रकट करते हुए समापन किया गया

। कार्यक्रम का संचालन ए आर पी दिव्यहांस दीपक एवं शिक्षिका सुभ्रा पांडे द्वारा किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों द्वारा शैक्षिक नवाचार संबंधी स्टॉल भी लगाया गया। विभाग द्वारा सभी प्रतिभागियों के लिए भोजन की व्यवस्था भी की गई थी।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img