Wednesday, October 23, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमराज्यउत्तर प्रदेशगौरी शंकर कन्या महाविद्यालय बुलन्दशहर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम का आयोजन...

गौरी शंकर कन्या महाविद्यालय बुलन्दशहर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया

बुलन्दशहर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 08 मार्च को मनाया जाता है इस वर्ष 08 मार्च को अवकाश होने के फलस्वरूप आज गौरी शंकर कन्या महाविद्यालय बुलन्दशहर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह एवं एसएसपी श्लोक कुमार ने प्रतिभाग करते हुए संयुक्त रूप से मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम को मेरे अधिकार और अनंता थीम के आधार पर आयोजित किया गया। महाविद्यालय की छात्राओ द्वारा महिला सशक्तिकरण पर विभिन्न प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में महिलाओं से संबंधित अधिकारों, क़ानून की जानकारी दी गई। साथ ही महिला कल्याण विभाग के द्वारा महिलाओं के लिए संचालित योजनाओं ,महिला हेल्पलाइन नंबर और वन स्टॉप सेंटर में दी जाने वाली समस्त सेवाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। कार्यक्रम में विभिन्न छात्राओं द्वारा जिलाधिकारी, एसएसपी से प्रतियोगिताओं में सफलता मिलेगी करने, गांव में साफ सफाई, शौचालय, विद्यालय आने में ट्रांसपोर्ट की समस्या, छात्राओं की सुरक्षा सहित अन्य भिन्न मुद्दों के बारे में सवाल किए गए।

जिलाधिकारी ने छात्राओं के सवाल के विस्तार से जवाब दिए गए। प्रतियोगिताओं की तैयारी के संबंध में बताया गया कि जीवन में जिस भी क्षेत्र में आप कार्य करना चाहते हैं उसके लिए लक्ष्य बनाकर मेहनत करें। पढ़ाई का एक माहौल बनाकर तैयारी करें। ऑनलाइन एवं किताबों से प्रतियोगिता की तैयारी के लिए पढ़ाई करे। प्रदेश सरकार द्वारा अभ्युदय योजना के तहत बच्चों कोविभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारी निशुल्क कराई जा रही है। जनपद में अभ्युदय योजना के अंतर्गत डायट परिसर में कोचिंग सेंटर बनाया गया है। महिला एवं छात्राओं की सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है। इसलिए एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन किया गया है जोकि शोहदों और मनचलों पर कार्यवाही कर रही है।

निर्देशित किया गया कि एंटी रोमियो स्क्वायड की टीम छात्राओं के कॉलेज आने जाने के समय भ्रमणशील रहे। गांव मे साफ सफाई के लिए बीडीओ को निर्देश दिए गए। साथ ही छात्राओं से कहा कि वह भी सभी को साथ लेकर अपने गांव में सफाई बनाए रखने के लिए श्रम दान करे। जो छात्राएं 18 वर्ष की हो गई है उनसे अपना वोट बनवाने के लिए भी कहा गया। कॉलेज की प्राचार्या को निर्देश दिए गए कि ऐसी व्यवस्था करे कि कॉलेज में 18 वर्ष की आयु होने पर उनका वोट बनवा दिया जाए।

कार्यक्रम में जनपद की महिलाओं के लिए प्रेरक बनी महिलाओं को सम्मानित भी किया गया। जिसमें खेल जगत से श्रीमती गीता तेवतिया, शिक्षा के क्षेत्र से डॉक्टर अंशु बंसल, इनर व्हील क्लब की अध्यक्ष, सुरभि वेलफेयर सोसाइटी, राधे श्याम क्लब, स्वयं सहायता समूह से क्षमा शर्मा, हेमलता, रेखा आदि को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी जय प्रकाश यादव कॉलेज की प्राचार्या अंशु बंसल, महिला कल्याण अधिकारी रूचिका सहित कॉलेज की अध्यापिका, छात्राएं उपस्थित रही।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img